ये 70 रूपये का इलेक्ट्रिक फेस मास्क खुद वायरस को मार देगा, प्रदूषण से भी बचेंगे

ये 70 रूपये का इलेक्ट्रिक फेस मास्क खुद वायरस को मार देगा, प्रदूषण से भी बचेंगे

सेहतराग टीम

कोरोना के इलाज और उससे बचाव के तरीके तलाशने में जुटे वैज्ञानिकों के सात अब जीनियर भी मैदान में उतर चुके हैं। इस्राइल के इंजीनियरों ने एख ऐसा इलेक्ट्रिक मास्क तैयार किया है जो मास्क की तरह पर जमने वाली गंदगी को खुद साफ करेगा। वायरस मास्क पर आता है तो उसे मारे देगाऑ। इस्राइल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के के मैटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग के शोधकर्ताओं का कहना है कि मा3स्क फोन के चार्जर जैसे उपकरण से चार्ज होता है। इसके बाद इसको पहनने से मास्क पर मौजूद कार्बन फाइबर लेयर को गरम करता है जिससे उसपर मौजूद हर तरह का वायरस मर सकता है। मास्क की कीमत महज एक अमेरिकी डॉलर करीब 70 रुपये होगी।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

प्रदूषण का खतरा भी कम होगा

पर्यावरणाविदों का कहना है कि इस तरह की तकनीक पर विचार करना होगा. ये माना जा रहा है कि कोरोना के साथ जिंदगी चलेगी और मास्क अनिवार्य होगा। ऐसे में दुनियाभर में जो लोग मास्क इस्तेमाल करेंगे और खराब होने के बाद उसे फेकेंगे तौ बीमारी और गंदंगी का एक नया खतरा पैदा हो जाएगा। ऐसी स्थिति में इस तरह के मास्क की लंबे समय तक चलाया जा सकता है। जिससे मास्क का कचरा नई चुनौती नहीं पैदा करोगा। अभी एक बार इस्तेमाल होने वाले मास्क को फेंका जाए तो उसे खत्म होने में कई साल लगेंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

महाराष्ट्र में 75 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए, 20 की मौत, जानें हर राज्य की जानकारी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।